Sariya College

ॐ असतो मा सद्गमय। तमसो मा ज्योतिर्गमय। मृत्योर्मामृतं गमय।

Sariya College, Suriya

Permanently Affiliated to Vinoba Bhave University, Hazaribagh
Registered Under 2(f) & 12(b) UGC Act
Po: Suriya, Dist: Giridih, Jharkhand-825320
(Run under Sariya Mahavidyalaya Shikshan Vikas Samiti, Society Registration Act 1860)

Hindi

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हिंदी विभाग

सरिया कॉलेज में हिंदी विभाग की स्थापना 1984 ई. में हुई। उस समय कॉलेज राँची विश्वविद्यालय, राँची से सम्बद्ध था। 1992 ई. में कॉलेज को विनोबा भावे विश्वविद्यालय, हजारीबाग से संबद्धता मिली।

हिंदी क्यों पढ़ें?

विभागीय मुख्य बातें-

हिंदी के कार्य क्षेत्र एवं अवसर -

पाठ्य-कार्यक्रम का अधिगम परिणाम-

स्नातक (FYUGP) पाठ्यक्रम के विभिन्न सेमेस्टरों के लिए एक ओर जहाँ हिंदी साहित्य के इतिहास का आदिकाल से लेकर आधुनिक काल तक के विभिन्न खंडों को रखा गया है, वहीं उस काल खंड के महान कवियों, लेखकों एवं उनके महत्त्वपूर्ण कृतियों को भी स्थान दिया गया है । लघु पाठ्यक्रम (MINOR DISCIPLINE) के अंतर्गत विषय संबंधी ज्ञान, आधुनिक भारतीय भाषा (अनिवार्य) हिंदी (MIL), अहिंदी (NON-HINDI) तथा संप्रेषण कौशल (COMMUNICATION SKILLS) के पाठ्यक्रम में भी हिंदी साहित्य की महान विभूतियों की विविध विधाओं की महत्वपूर्ण रचनाओं को रखा गया है। संप्रेषण कौशल से सम्बद्ध पाठ्यक्रम में निबंध, भाषा, व्याकरण, पत्रकारिता के भी कुछ हिस्सों को अनिवार्य बनाया गया है। ये सब मिलकर स्नातक पाठ्यक्रम – साख रूप रेखा (CCFUP) के उद्देश्यों को पूर्ण करते हैं।

शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया-

प्रत्येक भाषा – साहित्य एवं देश का अपना इतिहास होता है । यह अनेक कालखंडों में विभाजित होता है। प्रत्येक कालखंड की अलग-अलग, अपनी-अपनी परिस्थितियाँ होती है । राजनैतिक, सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक, आंतरिक एवं बाह्य परिवेश होते हैं। इतिहास का अध्ययन इन्हीं प्राचीन भाषा, साहित्य, सभ्यता, संस्कृति आदि को जानने के लिए आवश्यक होता है, वहीं सृजनात्मक साहित्य मानवमूल्यों में अभिवृद्धि कर व्यक्ति को संवेदनशील बनाकर, उसमें भाषिक दक्षता प्रदान करता है : सौन्दर्यबोध उत्पन्न करता है तथा देश की कामकाजी व्यवस्था के अनुकूल बनाता है। हिंदी आज न सिर्फ राष्ट्रीय गुणवत्ता और संस्कार-संस्कृति की भाषा है वरन विश्वग्राम की एक महती रोजगारोन्मुख भाषा है जिसे जानने, समझने और अपनाने वालों की संख्या वैश्विक स्तर पर अव्वल है। इन उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु निम्नलिखित प्रक्रियाओं को समाहित किया जाएगा।

उद्देश्य –

पाठ्यक्रम के विषय में –

प्रस्तुत पाठ्यक्रम प्राचीन भारतीय ज्ञान और विचार की समृद्ध परंपरा के आलोक में तैयार किया गया है। ज्ञान, प्रज्ञा और सत्य की खोज को भारतीय विचार परंपरा और दर्शन में सदा सर्वोच्च मानवीय लक्ष्य माना जाता था। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करना वैश्विक मंच पर सामाजिक न्याय और समानता, वैज्ञानिक उन्नति, राष्ट्रीय एकीकरण और सांस्कृतिक संरक्षण के संदर्भ में भारत की सतत प्रगति और आर्थिक विकास करना राष्ट्रीय शिक्षा नीति का लक्ष्य है। इसी को ध्यान में रखकर एक न्यायसंगत और न्यायपूर्ण समाज के विकास और राष्ट्रीय विकास को बढ़ावा देने के लिए यह पाठ्यक्रम तैयार किया गया है।
भाषा का प्रयोग दो रूपों में किया जाता है। बोलचाल तथा लिखित रूप में। बोलचाल की भाषा का मतलब दैनिक प्रयोग की भाषा से है। इसमें व्यक्तिगत रचनात्मकता का अभाव होता है। यह सामाजिक रचनात्मकता द्वारा निर्मित होती है। इस कारण इसमें सामाजिक-सांस्कृतिक रिश्तों की प्रगाढ़ता होती है। लिखित भाषा, बोल-चाल की भाषा से थोड़ी भिन्न होती है। मौखिक भाषा जब लिखित रूप में प्रयुक्त होती है तब गंभीर हो जाती है, विषय के अनुरूप उसमें परिवर्तन हो जाता है।

अध्ययन सामग्री–

छात्रों को पाठ्यपुस्तकों, शैक्षणिक पत्रों और ऑनलाइन संसाधनों तक पहुंच सहित कई प्रकार की अध्ययन सामग्री प्रदान की जाती है। ये सामग्रियां पाठ्यक्रम और स्वतंत्र अनुसंधान दोनों के लिए आवश्यक हैं।

पिछले प्रश्न पत्र –

छात्रों को आगामी परीक्षा की तैयारी में मदद के लिए पिछले परीक्षा के प्रश्न-पत्र उपलब्ध हैं। परीक्षा पैटर्न और अपेक्षाओं को समझने के लिए ये संसाधन अमूल्य हैं।

हिंदी विभाग का परीक्षा परिणाम–

वर्षसत्रसमसत्रकुल परीक्षार्थीकुल उतीर्णपरिणाम (% में)प्रथम स्थान
20192016-2019षष्ठ868194.2%मधु कुमारी (170691035788) अंक- 1112 (6.66 CGPA)
20202017-2020षष्ठ120120100%अनुराधा कुमारी (180691059745) अंक- 1581 (7.01 CGPA)
20212018-2021षष्ठ12612397.6%नीलम कुमारी (190691025436), अंक- 1647 (7.44 CGPA)
20222019-2022षष्ठ18412467.4%संतोष यादव (200691038943), अंक- 1604 (7.14 CGPA)
20232020-2023षष्ठ14311882.5%पूजा कुमारी (210691029019), अंक- 1601 (7.06 CGPA)

शिक्षक प्रोफाइल

कार्यक्रमों के छायाचित्र

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